एयर बबल एग्रीमेंट के तहत यूएस, यूएई, कनाडा और यूके की यात्रा कर सकेंगे इंडियन

0
264

ब्यूरो: महामारी शुरू होने के बाद से अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूएई जाने का इंतजार कर रहे भारतीय अब इन देशों की यात्रा कर सकेंगे। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने यह जानकारी दी। इन देशों के लोग भी अब भारत आ सकेंगे। इसके लिए हर देश से ‘एयर बबल एग्रीमेंट’ किया गया है।

यात्रा के लिए वैलिड पासपोर्ट जरूरी होगा। ज्यादातर उड़ानें सरकारी एयरलाइंस यानी नेशनल कैरियर ही ऑपरेट करेंगी। यूरोपीय यूनियन ने महामारी शुरू होने के बाद इंटरनेशनल ट्रैवल के लिए गाइडलाइंस जारी की थीं। इसके तहत सिर्फ जरूरी वीजा (एसेंशियल वीजा होल्डर्स) को यात्रा की मंजूरी दी गई थी।

सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने कुछ दिन पहले कहा था कि भारत ज्यादा से ज्यादा देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट करना चाहता है। इसके लिए कई देशों से बातचीत भी चल रही है।भारत ने सिर्फ चुनिंदा तरह के वीजा होल्डर्स को ही देश आने की मंजूरी दी है। यानी सभी प्रकार के वीजा होल्डर्स को भारत आने की इजाजत फिलहाल नहीं दी गई है। एसेंशियल वीजा होल्डर्स को मंजूरी गृह मंत्रालय देता है।

इसके तहत दो देशों के वैलिड वीजा वाले पैसेंजर एक-दूसरे के देश में बिना परेशानी के जा सकते हैं। इसमें मुख्य तौर सरकारी एयरलाइंस से सफर करने वाले पैसेंजर होते हैं। मसलन, अगर कोई यात्री कनाडा जाना चाहता है तो उसे पहली प्राथमिकता एयर इंडिया या एयर कनाडा को देनी होगी। इसके तहत विदेश में रहने वाले भारतीय (OCI) देश लौट सकते हैं। एग्रीमेंट में शामिल देश के नागरिक बिजनेस, मेडिकल या एम्पलाई वीजा पर भारत आ सकते हैं।