चीन में कोरोना के बाद अब बाढ़ का कहर, एक दर्जन से अधिक लोगो की मौत, हज़ारों लोग हुए बेघर

0
103

ब्यूरो: दुनियाभर कोरोना वायरस की महामारी से ग्रस्त है। सबसे पहले यह वायरस चीन में पाया गया था जिसके कारण पूरा विश्व इसे झेल रहा है। विश्वभर में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब चीन में बाढ़ से परेशानी खड़ी हो गई है। सरकार ने बुधवार को कहा कि दक्षिण और मध्य चीन में बाढ़ से एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग अपने घरों से बेघर हो गयें है।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा, 2 जून से बाढ़ के कारण लगभग 2 लाख 28 हजार लोगों को आपातकालीन आश्रय की शरण लेनी पड़ी है। शुरूआती नुकसान का अनुमान $ 500 मिलियन से अधिक लगाया जा रहा है,  जिसमें 1,000 से अधिक घरों का नष्ट होना शामिल है। ग्वांग्शी के दक्षिणी क्षेत्र में बाढ़ अधिक खतरनाक रही, जिसके कारण छह लोगों की मृत्यु और एक के लापता होने की पुष्टि की गईं हैं। वहीं, हुनान प्रांत के उत्तर में सात को मृत और एक लापता के रूप में दर्ज किया गया था।

2 जून के बाद से लेकर अब तक दक्षिण चीन के कुछ प्रांतों में भारी वर्षा हुई। जिसके कारण क्वांगशी, क्वांगतोंग, फूच्येन और चच्यांग आदि 8 प्रदेशो में 110 नदियों में पानी का स्तर बढ़ गया जिसके कारण लोगो को बाढ़ का सामना करना पड़ा।

इससे पहले चीन में ऐसी बाढ़ 1998 में आई थी, तब 2 हजार लोग माये गये थे और लगभग 3 मिलियन घर बर्बाद हो गए थे। पिछले साल 2019 की बाढ़ में लगभग 201 लोगों की मौत हो गई थी और कई दर्जन लोग गायब हो गए।