COVID-19 महामारी से बचाव के लिए ‘हिम सुरक्षा’ अभियान शुरू, घर-घर होगी जांच

0
148

ब्यूरो: हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते दायरे और उससे निपटने के लिए जन जागरूकता अभियान छेड़ दिया है। इसी के चलते मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोविड-19 महामारी के प्रति जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से ‘‘हिम सुरक्षा’’ अभियान का शुभारंभ किया।

इस मौके सीएम ने जागरूकता पोस्टर का भी विमोचन किया। वहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने जनता से इस अभियान को सफल बनाने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का आग्रह किया।

इस अभियान के तहत प्रदेश में घर-घर जाकर टीबी, कुष्ठ, मधुमेह, रक्तचाप आदि जैसी बीमारियों के लक्षणों के बारे में सूचना इकट्ठी की जाएगी। यह अभियान 25 नवंबर से 27 दिसंबर 2020 तक प्रदेश स्तर पर चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि इस अभियान में स्वास्थ्य, आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज विभाग, जिला प्रशासन और स्वयं सेवा संस्थाओं को शामिल कर लगभग 8000 टीमें होंगी, जो लोगों के स्वास्थ्य मापदण्डों के बारे में घर-घर जाकर सूचना एकत्रित करना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदेश के लोगों से बीमारियों और स्वास्थ्य मापदंडों के बारे में उचित जानकारी प्रदान कर स्वास्थ्य कर्मियों को सहयोग देने का अपील की है।