रोचक तथ्य: Road Side लगे अलग-अलग रंग के पत्थरों का मतलब जानते हैं आप?

0
10


ब्यूरो : जब कभी हम घुमने के लिए जाते है तो आपने देखा होगा कि सड़क के किनारे लगे मील के पत्थरों का अलग-अलग रंग होता है। वो पत्थर कभी नारंगी, पीले, हरे, काले, नीले या सफेद रंग के हो सकते है। तो आइए जानते है इसके पीछे क्या राज छिपा है, जिसको जानने के बाद आप इन रंग-बिरंगे पत्थरों के महत्त्व को समझ सकेंगे।

पीले रंग का पत्थर– इसका मतलब आप नेशनल हाईवे पर सफ़र कर रहे है अर्थात यह हाईवे केंद्र सरकार ने बनाई है तो अगली बार जब आपको सड़क किनारे पीले रंग की पट्टी वाले मील के पत्थर दिखाई दें तो समझ लीजिए आप नेशनल हाईवे पर चल रहे हैं।

हरे रंग का पत्थर– इसका मतलब आप स्टेट हाईवे पर सफ़र कर रहे है और स्टेट हाईवे राज्य सरकार बनती है।

यह भी पढ़ें   केंद्र सरकार और किसानों के बीच वार्ता शुरू, MSP-APMC एक्ट पर सुलह की कोशिश

काले, नीले या सफेद रंग वाले मील के पत्थर– सड़क किनारे काले, नीले या सफेद रंग की पट्टी वाले मील के पत्थरों का मतलब है कि आप किसी बड़े शहर की सड़क पर चल रहे हैं। इन सड़कों का निर्माण उसी शहर के प्रशासन द्वारा किया जाता है।

लाल, नारंगी रंग के पत्थर– इसका मतलब आप किसी गांव की तरफ बढ़ रहे है इस रंग के पत्थर की सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत किया जाता है।

तो अब आप जान चुके हैं कि मील के पत्थरों का रंग अलग अलग क्यों होता है और इन रंगों का क्या मतलब होता है। तो अगली बार आप इन रंगों को देखकर पता लगा सकते हैं की आप कौन से हाईवे पर चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें   HP Cabinet Decision: विधानसभा का शीतकालीन सत्र रद्द करने की सिफारिश, सामाजिक समारोह के लिए लेनी होगी परमिशन