कुलभूषण मामला: सजा-ए-मौत के फैसले की पाकिस्तान करेगा समीक्षा, ICJ का दबाव

0
34

डेस्क: पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कानून और न्याय संबंधी स्थायी समिति ने कुलभूषण जाधव को सजा-ए-मौत के फैससे की समीक्षा करने के लिए विधेयक को मंजूरी दी है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के निर्देशों के मद्देनजर इस बिल को विपक्ष के विरोध के बावजूद मंजूर किया गया है।

द इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस की ‘रिव्यू एंड रिकंसीडरेशन’ वाले प्रस्ताव पर विपक्ष के विरोध के बावजूद कमेटी ने चर्चा की और उसे पास कर दिया। इस दौरान पाकिस्तान ते कानून मंत्री फारग नसीम ने कहा कि बिल को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के निर्देशों के मुताबिक पेश किया गया है। उन्होंने इस बाबत चेताया कि अगर संसद ने इसे मंजूरी नहीं दी तो पाकिस्तान को प्रतिबंधों को झेलना पड़ सकता है।

पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को वहां के मिलिट्री कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई है। 50 साल के सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को अप्रैल, 2017 में जासूसी के आरोप आर्मी कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी। इसके बाद भारत सरकार ने राजनयिक स्तर पर दबाव बनाने हुए मामले को अंतराष्ट्रीय अदालत में पहुंचाया था। इसके बाद ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चौतरफा दबाव के चलते पाकिस्तान को झुकना पड़ा है।

यह भी पढ़ें   100 कोरोना मरीज धर्मशाला से टांडा जाने को तैयार, लेकिन वहां व्यवस्था नहीं- जीएस बाली