Corona के चलते बांग्लादेश से पिछड़ सकता है भारत, IMF के चौंकाने वाले आंकड़े

0
7

डेस्क: अर्थशास्त्र (Economy) के आंकड़े कई बार हैरान कर देने वाले होते है, क्योकि इसके संबंध में बहुत लोगों के पास सही जानकारी नहीं होती। हाल में ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) की अर्थशास्त्र संबंधी जानकारी ने चौंकाने वाला आंकड़ा पेश किया है। आईएमएफ के अनुसार भारत (India) प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (Per Capita GDP) के मामले में इस साल बांग्लादेश से पिछड़ने वाला है, आईएमएफ ने इसकी एक वजह भी बताई है।

आईएमएफ का कहना है इस साल कोरोना महामारी के फैलने से दुनिया भर के साथ भारत भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मार्च के महीने में ही भारत में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। अगस्त-सितंबर के बाद से इसमें काफी हद तक ढील दी गई, लेकिन अब भी लोगों को अपने घर से जरूरी काम होने पर ही निकलने की सलाह दी जा रही है। इस वजह से अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई।

यह भी पढ़ें   दुनिया में सबसे पहले ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन की मंजूरी, अगले हफ्ते से लगेंगे टीके

आईएमएफ की वर्ल्ड इकोनॉमिकल आउटलुक (WEO) के अनुसार बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) साल 2020 में 4 प्रतिशत बढ़कर 1888 डॉलर हो जाएगा वहीं भारत का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 10.5 प्रतिशत बढ़ कर 1877 डॉलर रह जाएगा।