COVID-19: भारत ने की मोजाम्बिक की मदद, पहुंचाई 13 आवश्यक दवाइयां

0
58

ब्यूरो: भारत ने शुक्रवार को COVID-19 के खिलाफ अफ्रीकी देश की लड़ाई के समर्थन के रूप में मोजाम्बिक को लगभग 22 मिलियन मीट्रिक टन हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और पेरासिटामोल सहित 13 आवश्यक दवाएं दीं। मोजाम्बिक में भारत के उच्चायुक्त राजीव कुमार ने मोजाम्बिक के विदेश मंत्री वेरोनिका नैटनील मैकामो डेल्होवो को खेप सौंपी।

मापुतो में भारत के उच्चायोग ने कहा कि भारत के उच्चायुक्त राजीव कुमार ने आज भारत सरकार के माननीय विदेश मंत्री और सहकारिता मंत्री को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन, एजिथ्रोमाइसिन और पेरासिटामोल सहित 13 आवश्यक दवाओं का दान दिया।

इन 13 आवश्यक दवाओं का कुल मूल्य लगभग 22 मिलियन मीट्रिक टन है। एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जून को मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप नीयुसी के साथ अपनी टेलीफोन पर बातचीत के दौरान भारत को सीओवीआईडी के दौरान मोजाम्बिक के प्रयासों का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की। 

मोजाम्बिक के विदेश मंत्री ने 13 दवाओं को सौंपने के अपने निर्णय के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया और अफ्रीकी देश के साथ विकास साझेदारी में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में उल्लेख किया। वहीं जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, मोज़ाम्बिक ने 6 हजार 161 कोरोना  मामलों और 39 मौतों की सूचना दी है।