चंबा में ‘वर्ल्ड क्लास’ क्रिकेट स्टेडियम बनाने की कवायद, युवाओं ने लॉकडाउन में कर डाला कमाल

0
868

चंबा: चंबा जिला मुख्यालय से करीब पचास किमी दूर ग्राम पंचायत सिमणी के जंद्रेडा गांव के युवाओं की नई सोच ने उन्हें आज कुछ बेहतर करने का हौसला दिया है। लॉकडाउन के दिनों में युवाओं ने अपने फ्री टाइम में मिल-जुलकर वो कारनामा कर दिखाया है, जिसके लिए कई बार हम सब शासन-प्रशासन से मदद की आस लगाए बैठते हैं।

क्यों आप भी हैरान रह गए न, इतना बड़ा क्रिकेट स्टेडियम वो भी चंबा जैसे जिला में बनना शायद ये कोई सपना होगा। ज़रा रुकिए ये कोई कल्पना नहीं बल्कि जमीन से जुड़े युवाओं के शानदार पहल का नतीजा है, जिसकी बदौलत उन्होंने अपने बलबूते ये क्रिकेट स्टेडियम तैयार किया है। आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि जहां ग्रामीण स्तर पर पक्के रास्ते बनाने तक ही सोच सिमट कर रह गई हो, उन्हीं इलाकों में आज का नौजवान नई राहें बना रहा है। ये क्रिकेट स्टेडियम आज भले ही अपने शुरुआती दिनों में अपनी पहचान का मोहताज है, लेकिन वो दिन दूर नहीं जब यहां के युवाओं की पहल की शासन-प्रशासन भी खुले मंच पर सराहना करते नहीं थकेगा।

पेशे से वकील अजय ठाकुर का ऐसा जुनून
चंडीगढ़ में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में बतौर वकील प्रैक्टिस कर रहे अजय ठाकुर के जज्बे और जुनून से ही ये क्रिकेट स्टेडियम अपने सही आकार में आया है। वरना यहां के युवाओं के लिए क्रिकेट खेलना एक ख्वाब ही रह गया था। अजय ठाकुर ने अपने साथ गांव के युवाओ को जोड़ा और यूथ क्लब बनाकर क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का बीड़ा उठाया। अजय ठाकुर ने बताया कि इसके लिए यूथ क्लब को जिला परिषद की तरफ से करीब 3 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिली है। इसके बाद ही यूथ क्लब ने खुद पैसे जुटाकर क्रिकेट स्टेडियम को बनाने का काम शुरू किया और आज वो एक बेहतरीन मॉडल बनकर उभरा है।

वर्ल्ड क्लास क्रिकेट स्टेडियम को मिलेगी टक्कर
जंडरेरा क्रिकेट स्टेडियम की आकार के लिहाज से बात करें तो यह हिमाचल में तीसरे और चंबा जिला में इस तरह का पहला स्टेडियम होगा। क्रिकेट स्टेडियम का लगभग आधा किलोमीटर का दायरा है, जिसका 60 मीटर का सर्कल है। अभी मौजूदा वक्त में क्रिकेट स्टेडियम की पिच और सर्कल को बेहतर करने का काम लगा हुआ है। ऐसे मे आने वाले वक्त में अगर एचपीसीए और शासन-प्रशासन इस पर नजर-ए-इनायत करे, तो वो दिन दूर नहीं जब चंबा जिले का ये क्रिकेट स्टेडियम खिलाड़ियों की पहली पसंद बनेगा।